OneIndia24News: Weather Updates Today : दिल्ली-NCR में आज गरज के साथ हो सकती है बारिश, केरल में ‘अलर्ट’ जारी

Weather Updates Today : दिल्ली-NCR में आज गरज के साथ हो सकती है बारिश, केरल में 'अलर्ट' जारी

Delhi Rain : गुरुवार की सुबह-सुबह दिल्ली-NCR में हुई बारिश.

नई दिल्ली:

Weather Forecast Today : गुरुवार की सुबह-सुबह दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के साथ दिन की शुरुआत हुई और भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आज दिन में भी गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम तेज बारिश का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक, गुरुवार को अगले कुछ घंटों में दिल्ली के कई इलाकों सहित नोएडा, गुड़गांव, मेरठ, रोहतक, पानीपत और कई अन्य जगहों बारिश होने की संभावना है. इस दौरान 30 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. 

आज सुबह ही दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. सुबह 5 बजे के आसपास ही बारिश हो रही थी और हल्की हवाएं चल रही थीं. लेकिन सूर्योदय के साथ सुबह में अच्छी धूप निकल गई.

Delhi | The national capital receives brief spell of light rain pic.twitter.com/vhLtQESiLA

— ANI (@ANI) May 13, 2021

सुबह 10 बजे के आसपास दिल्ली में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा है. न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. आर्द्रता 51 फीसदी है.

IMD ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि ‘अगले दो घंटों में दिल्ली, रोहतक, पानीपत, कैथल, झज्जर, भद्रा, आदमपुर, हिसार, गुरुग्राम, सोहना, नूह, हांसी, मानेसर, खरखोड़ा, गुलौठी, सियाना, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, खुर्जा, जहांगीराबाद, गढ़मुक्तेश्वर, बिजनौर, छपरौला, हस्तिनापुर, चांदपुर, अमरोहा और आसपास के इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम तेज बारिश हो सकती है.’

दूसरे कई राज्यों में भी बारिश

बता दें कि देश के कई अन्य राज्यों में भी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया है कि अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. वहीं, राजस्थान के कई इलाकों में  बारिश की संभावना है. यहां बुधवार को भी बारिश हुई थी. जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी 24 घंटे के दौरान उत्तरी राजस्थान में ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा और शेखावटी क्षेत्र के अलवर, झुंझुनूं, सीकर, हनुमानगढ जिलों में तेज बारिश होने की संभावना हैं. राज्य में गरज के साथ बौछारें आगामी दो दिन तक होने की संभावना है.

केरल में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि इस हफ्ते केरल में भारी बारिश की संभावना है जिसके बाद अधिकारियों ने कुछ जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने बताया कि 14 मई को अरब सागर के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है. केरल और लक्षद्वीप में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश और तेज़ हवाएं चलने का पूर्वनुमान जताया गया है. इस दौरान समंदर भी अशांत रहेगा.

Kottayam receives heavy rainfall; Heavy rains predicted in Kerala till 15th May, ‘Yellow alert’ issued for a few districts pic.twitter.com/jCcTbWrEaI

— ANI (@ANI) May 13, 2021

मौसम के खराब रहने की वजह से केरल सरकार ने सभी लोगों से केरल आपदा प्रबंधन की ओर से जारी सुरक्षा दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है. आईएमडी ने मछुआरों को गहरे समंदर में नहीं जाने और तट पर लौट आने की सलाह दी है. सरकार ने कहा कि कुछ जिलों के लिए पीले और नारंगी रंग के अलर्ट जारी किए गए हैं.

(एजेंसियों से इनपुट के साथ)

Source Link

By Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *